क्या आप जानते है ? 12 चेलों की मृत्यु कैसे हुई..? do you know how 12 deciples died .?

 


आप सभी ने   पढ़ा   की १२ चेलों ने कैसे अद्भुत काम किये हमारे उधर करता येशु  के साथ वा उनके जाने के बाद , पर एक व्यक्ति जो येशु के जाने के बाद येशु के नाम से बड़े बड़े काम किये व नया नियम में  इन्ही की किताब को हम पढ़ते है   क्या   पता है इनकी मृत्यु  मृत्यु  की जगह  साहिद कहना  उचित होगा  वे साहिद कैसे हुए। .?

तो चलिए देखते है 

* 1। मत्ती 

मत्ती इथियोपिया में शहीद हो गए, तलवार के वार से मारे गए।

* 2।मरकुस 

मरकुस को  अलेक्जेंड्रिया, मिस्र में मर गया, जब तक कि वह मर नहीं गया था, सड़कों के माध्यम से घोड़ों द्वारा खींचा गया।

* 3। लुका 

लुका को ग्रीस में अपने खोए हुए प्रचार के परिणामस्वरूप फांसी पर लटका दिया गया था।

* 4। यूहन्ना 

यूहन्ना रोम में उत्पीड़न की लहर के दौरान जब उबलते हुए तेल के विशाल बेसिन में उगाया गया था, तो वह शहीद हो गया था। हालांकि, उसे चमत्कारिक रूप से मौत की सजा दी गई थी। जॉन को तब पटमोस के जेल द्वीप पर खानों में सजा सुनाई गई थी। उन्होंने पेटीएम पर रहस्योद्घाटन की अपनी भविष्यवाणी पुस्तक लिखी। प्रेषित जॉन को बाद में मुक्त कर दिया गया और आधुनिक तुर्की में एडेसा के बिशप के रूप में सेवा करने के लिए वापस लौटा। वह एक बूढ़े आदमी के रूप में मर गया, शांति से मरने वाला एकमात्र प्रेरित।

* 5। पतरस 

पतरस वह एक एक्स-आकार के क्रॉस पर उल्टा चढ़ा हुआ था। चर्च की परंपरा के अनुसार, यह इसलिए था क्योंकि उसने अपने त्रासदियों से कहा था कि वह मरने के लिए अयोग्य महसूस कर रहा था उसी तरह से जैसे यीशु मसीह मर गया था।

* 6। याकूब  

याकूब  जेरूसलम में चर्च के नेता को मंदिर के दक्षिण-पूर्व शिखर से सौ फीट नीचे फेंक दिया गया, जब उन्होंने मसीह में अपने विश्वास को अस्वीकार करने से इनकार कर दिया। जब उन्हें पता चला कि वह गिरने से बचे हैं, तो उनके दुश्मनों ने जेम्स को फुलर के क्लब के साथ मार डाला। * यह वही शिखर था जहां शैतान ने प्रलोभन के दौरान यीशु को लिया था।

* 7। याकूब  (ज़ेबेदी का पुत्र) 

याकूब व्यापार द्वारा मछुआरा था जब यीशु ने उसे जीवन भर मंत्रालय में बुलाया। चर्च के एक मजबूत नेता के रूप में, जेम्स को जेरूसलम में मार दिया गया था। जेम्स की रक्षा करने वाले रोमन अधिकारी ने आश्चर्यचकित होकर देखा कि जेम्स ने अपने परीक्षण में उनके विश्वास का बचाव किया। बाद में, अधिकारी निष्पादन के स्थान पर जेम्स के पास चला गया। दोषी ठहराए जाने के बाद, उन्होंने जज के सामने अपना नया विश्वास जताया और जेम्स को ईसाई के रूप में स्वीकार करने के लिए स्वीकार कर लिया।

* 8। बरतुलमय 

बरतुलमय को नथानिएल के रूप में भी जाना जाता है जो एशिया के लिए एक मिशनरी था। वह हमारे भगवान के लिए वर्तमान तुर्की में देखा। बार्थोलोम्यू अर्मेनिया में अपने उपदेश के लिए शहीद हो गया था जहाँ उसे कोड़े से मारा गया था।

* 9। एंड्रयू  अन्द्रियस 

को ग्रीस के पैट्रस में एक एक्स-आकार के क्रॉस पर क्रूस पर चढ़ाया गया था। सात सैनिकों द्वारा बुरी तरह से कोड़े मारने के बाद उन्होंने उसकी पीड़ा को लम्बा करने के लिए उसके शरीर को डोरियों से बांध दिया। उनके अनुयायियों ने बताया कि, जब वह क्रूस की ओर बढ़ रहे थे, तो एंड्रयू ने इन शब्दों में इसे सलाम किया: _ '' मैंने लंबे समय से इस सुखद घंटे की कामना की है। क्रॉस को मसीह के शरीर द्वारा लटकाया गया है।'__ वह अपने टोरेंटो को दो दिनों तक उपदेश देता रहा जब तक कि वह समाप्त नहीं हो गया।

* 10। थोमा 

थोमा  को उप-महाद्वीप में चर्च स्थापित करने के लिए अपनी एक मिशनरी यात्रा के दौरान * भारत * में भाले से वार किया गया था।

*1 1। यहूदा 

यहूद को तीर से मारा गया जब उसने मसीह में अपने विश्वास को अस्वीकार करने से इनकार कर दिया।

* 12। माथियास 

माथियाह  को देशद्रोही यहूदा इस्करियोती की जगह लेने के लिए चुने गए प्रेषित को पत्थर मार दिया गया और फिर सिर काट दिया गया।

* 13। पॉल पौलुस 

पौलुस को ए डी 67 में रोम के दुष्ट सम्राट नीरो द्वारा प्रताड़ित किया गया था। पॉल ने एक लम्बी कारावास की सजा दी, जिसने उसे रोमन साम्राज्य में गठित चर्चों को अपने कई एपिसोड लिखने की अनुमति दी। ये पत्र, जो ईसाई धर्म के कई संस्थापक सिद्धांतों को पढ़ाते हैं, नए नियम का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं।

Previous
Next Post »